पीएम मोदी नई सरकार का जल्द चाहते हैं गठन, राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, 8 जून को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

पीएम मोदी नई सरकार का जल्द चाहते हैं गठन, राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, 8 जून को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

लोक संस्कृति

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद राजधानी दिल्ली में जबरदस्त हलचल है। भाजपा, कांग्रेस में तमाम पार्टियों के नेताओं ने डेरा जवान लिया है। बहुमत से पिछड़ने के बावजूद अभी इंडिया गठबंधन दलों ने सरकार बनाने की कोशिशें नहीं छोड़ी है। कांग्रेस पार्टी भी अपने सहयोगी दलों से बातचीत करने में लगी हुई है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार नई सरकार के गठन में देरी नहीं करना चाहते हैं। 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद बुधवार को ये सियासी घटनाक्रम हुआ।

आज दोपहर को पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस्तीफा सौंप दिया। साथ ही मंत्रिमंडल भंग करने की सिफारिश की। मोदी मंत्रिमंडल की सुबह 11.30 बजे आखिरी बैठक हुई। इसमें सरकार ने तीसरी बार जीत को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया।

बैठक में 17वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश हुई। इसके बाद मोदी राष्ट्रपति भवन गए और अपना इस्तीफा सौंपा। मोदी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। एनडीए के सभी सांसदों से एकजुटता के लिए साइन करवा लिया गया है।

वहीं जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि 7 जून को संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए के सभी सांसदों की बैठक होगी। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने बुधवार सुबह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पासवान ने कहा कि हमने उन्हें बधाई दी और उनका आशीर्वाद मांगा। सीएम ने जिस तरह से राज्य में एनडीए को मजबूत किया है, वह सराहनीय है।

बिहार में गठबंधन के प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों को जाता है। उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिलीं हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीट कम हैं। हालांकि, एनडीए ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। चंद्रबाबू की टीडीपी 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की जेडीयू 12 सीटों के साथ एनडीए में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं।

इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है। एनडीए गठबंधन की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को हो सकता है। राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को ही बयान जारी कर यह बताया था कि नए केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारी के लिए राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी सहित केंद्र सरकार के सभी वर्तमान मंत्रियों को आज रात को डिनर पर भी आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *