देश के प्रथम गांव ‘माणा’ सहित संपूर्ण चमोली जिले में उत्साह के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day)

देश के प्रथम गांव ‘माणा’ सहित संपूर्ण चमोली जिले में उत्साह के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day)

चमोली/लोक संस्कृति

भू बैकुंठ श्री बद्रीनाथ धाम, देश के प्रथम गांव माणा सहित संपूर्ण जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।

बद्रीनाथ धाम और वाइब्रेंट विलेज माणा में जिला प्रशासन द्वारा इस वर्ष धूमधाम और उत्सव के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें दुनियाभर के योग प्रेमियों ने सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। योग दिवस पर जिला मुख्यालय सहित सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, वाइब्रेंट विलेज, तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस वर्ष योग दिवस समारोह का विषय ‘हर घर आंगन योग’ रहा। योग आचार्यो ने शिविर में योग के महत्व को बताते हुए कहा कि योग से शारीरिक अंगों के साथ-साथ मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जा सकता है तथा नियमित योगाभ्यास से शारीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बद्रीनाथ मंदिर प्रांगण में जिला प्रशासन द्वारा योग शिविर लगाया गया। अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने दीप प्रज्जवलित कर योग शिविर का शुभारंभ किया। बद्रीनाथ में योग आचार्य रघुवीर सिंह बर्त्वाल के मार्ग निर्देशन में योगाभ्यास किया। जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी एवं जनपद चमोली में योग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ सुनील रतूडी ने बताया कि योग शिविर में 50 से अधिक देश विदेश के लोगों ने प्रतिभाग किया और योग आचार्य से योग के गुर सीखे। योगाभ्यास में बीकेटीसी के उपाध्यक्ष किशोर पंवार, एडीएम डॉ अभिषेक त्रिपाठी, मंदिर समिति प्रभारी अनिल ध्यानी, सहायक अभियंता गिरीश देवली, मंदिर अधिकारी राजेन्द्र चौहान, डॉ हरीश गौड़, डॉ टीएस रावत सहित आयुष विभाग, पुलिस, एसडीआरएफ, होमगार्ड, नगर पंचायत, तीर्थ पुरोहित सहित देश विदेश के तीर्थयात्रियों ने योगाभ्यास किया।

वाइब्रेंट विलेज एवं देश के प्रथम गांव माणा में योग गुरु नरेंद्र बडवाल के निर्देशन में योगाभ्यास किया। योग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी हुकुम सिंह पंखोली ने बताया कि वाईब्रेंट विलेज माणा में योग दिवस पर स्थानीय लोगों सहित देश विदेश के सैलानियों ने उत्साह के साथ योग कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
जिला मुख्यालय में पीजी कॉलेज गोपेश्वर के जिम्नेजियम हॉल में जिला प्रशासन के सहयोग से पतंजलि एवं आयुष विभाग के तत्वाधान और योग प्रशिक्षक संगीता के मार्ग निर्देशन में योगाभ्यास किया गया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र प्रसाद भट्ट ने दीप प्रज्जवलित कर योग कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान, जिला सहाकारी बैंक अध्यक्ष गजेन्द्र रावत, मुख्य विकास अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र सहित बड़ी संख्या में जिला स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों एवं स्थानीय लोगों ने प्रतिभाग किया।

प्रदेश अध्यक्ष भट्ट ने कहा कि बदलती जीवनशैली में योग निश्चित रूप से एक औषधि है, जो दिमाग एवं शरीर को स्वस्थ एवं चुस्त-दुरूस्त बनाए रखता है। उन्होंने लोगों से नियमित योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की बात कही।

इस अवसर पर सीडीओ / जड़ी बूटी शोध संस्थान के निदेशक डा.ललित नारायण मिश्र ने मुख्य अतिथियों एवं गणमान्य नागरिकों को औषधीय पौधे भेंट किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *