ब्रेकिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे, कई विकास योजनाओं का करेंगे शिलान्यास व लोकार्पण

ब्रेकिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे, कई विकास योजनाओं का करेंगे शिलान्यास व लोकार्पण

पिथौरागढ़/लोक संस्कृति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे पर पिथौरागढ़ के ज्योलिंकांग पहुंच गए हैं। उनके साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद हैं। उन्होंने पीएम का उत्तराखंड में स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी पार्वती कुंड पहुंचे हैं। यहां पर पीएम मोदी विधि विधान से पूजा-अर्चना की।

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कई दिनों से तैयारियां कर रहे थे। प्रधानमंत्री का आज यह दौरा धार्मिक और विकास कार्यों से जुड़ा हुआ है।

पीएम मोदी उत्तराखंड से लगी भारत-चीन सीमा पर आदि कैलाश पर्वत के दर्शन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ में एक जनसभा करेंगे। पीएम मोदी जिस जगह से कैलाश पर्वत के दर्शन करेंगे, उसका नाम ज्योलिंकांग है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 15,000 फीट है। यहां से 20 किलोमीटर की दूरी के बाद चीन की सीमा शुरू हो जाती है।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की 18 हजार फीट ऊंची लिपुलेख पहाड़ियों से कैलाश पर्वत साफ दिखाई देता है। यहां से पर्वत की हवाई दूरी 50 किलोमीटर है। पीएम सुबह करीब 9 बजे पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव पहुंचे। यहां वे स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे, साथ ही स्थानीय कला और उत्पादों पर आधारित एक प्रदर्शनी में भी शिरकत करेंगे। पीएम मोदी सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सीमा सड़क संगठन के कर्मियों के साथ बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे जागेश्वर, जिला अल्मोड़ा जाएंगे। यहां वे जागेश्वर धाम में दर्शन करेंगे। करीब 6200 फीट की ऊंचाई पर स्थित जागेश्वर धाम में 224 पत्थर के मंदिर हैं। 2:30 बजे पीएम पिथौरागढ़ पहुंचेंगे, यहां वे ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी करीब 4200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और करेंगे।

पीएम ने अपनी पोस्‍ट में लिखा है- ‘देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। अपने इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी उत्सुकता से प्रतीक्षा है।

पीएम मोदी के स्वागत के लिए पिथौरागढ़ शहर तैयार है, जहां नैनी सैनी हवाईअड्डे से जनसभा स्थल तक छह किलोमीटर लंबी सड़क को राज्य के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों को दर्शाते भित्तिचित्रों और चित्रकारी से सजाया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी यात्रा विवरण के हवाले से यहां अधिकारियों ने बताया कि मोदी अपने दौरे की शुरुआत जोलिंगकोंग में भगवान शिव के धाम आदि कैलाश चोटी के दर्शन के साथ करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री गुंजी गांव जाएंगे जहां वह स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों के जवानों से मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *