Investors Summit : देहरादून में जुटे दुनियाभर के निवेशक, प्रधानमंत्री मोदी आज इन्वेस्टर्स समिट का उदघाटन करेंगे

Investors Summit : देहरादून में जुटे दुनियाभर के निवेशक, प्रधानमंत्री मोदी आज इन्वेस्टर्स समिट का उदघाटन करेंगे

देहरादून/लोक संस्कृति

आज से उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। उत्तराखंड को समृद्ध दशक बनाने के लिए देश-दुनिया के निवेशक आज राजधानी देहरादून में जुटेंगे। औद्योगिक निवेश जुटाने के लिए शुक्रवार से प्रदेश सरकार का दूसरा दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन शुरू होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में पांच हजार से अधिक निवेशकों और प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम बड़े उद्योगपतियों शिरकत करेंगे।

कार्यक्रम का उद्देश्य प्रदेश में बड़े उद्योग घरानों को आकर्षित करना है। राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे।

स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने निवेशक सम्मेलन की भव्य तैयारियां की हैं।

पीएम मोदी इस दौरान 44,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स ग्राउंडिंग का शुभारंभ करेंगे। इस समिट में मैन्युफैक्चरिंग, टूरिज्म और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से जुड़े 16 प्रोजेक्ट शामिल हैं। वहीं उत्तराखंड सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में करीब तीन लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य पूरा कर लिया है। अभी औद्योगिक घरानों के साथ एमओयू साइन करने का सिलसिला जारी है।

वहीं गृहमंत्री अमित शाह इस कार्य का समापन करेंगे। इस समिट में देश-विदेश के औद्योगिक घराने शामिल होंगे। प्रदेश में निवेशों को लुभाने के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कराई जा रही है।

समिट में 6 प्रमुख उद्योगपति भी भाषण देंगे और वे इस दौरान उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर विजन रखेंगे। मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और बाबा रामदेव समेत अन्य दिग्गज लोग भाषण देंगे। इसके बाद पीएम मोदी साढ़े 11 बजे भाषण देंगे। इन्वेस्टर समिट में आज 4 सेक्टरों (उद्योग, ऑटो, फार्मा और शिक्षा) में सेशन होगा। इसके साथ स्वास्थ्य और रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े 4 सत्र होंगे।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियां परखीं। सम्मेलन के लिए एक छोटा सा नगर भी बसाया गया है। सम्मेलन से एक दिन पहले तक एमओयू होते रहे। गुरुवार को 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हुए।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट समिट को लेकर कहा कि कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी चुकी हैं। हमने 27 उद्योग-अनुकूल नीतियां बनाई हैं, सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया है, 5 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश करने वालों के लिए समर्पित प्रबंधक हैं।

सरकार ने 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। जब हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ेगी तो उत्तराखंड में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से भी तमाम पुख्ता इंतजामात किए गए हैं। मुख्य रूप से सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद इस वजह से भी की गई है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उद्योग जगत के कई बड़े चेहरे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होंगे। यही वजह है कि कार्यक्रम स्थल के मुख्य गेट पर सुरक्षा व्यवस्था काफी पुख्ता की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *