गर्मी ने और दिखाया प्रचंड रूप, नौ राज्यों में 5 दिनों तक हीटवेव का अलर्ट, देहरादून में टूटा रिकॉर्ड

गर्मी ने और दिखाया प्रचंड रूप, नौ राज्यों में 5 दिनों तक हीटवेव का अलर्ट, देहरादून में टूटा रिकॉर्ड

लोक संस्कृति

देश में दो दिनों से गर्मी का प्रचंड रूप और तेज हो गया है। मैदान से लेकर पहाड़ भी तेज धूप में गर्म हैं । आने वाले 5 दिनों तक उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी परेशान करने वाली है। रोजाना बढ़ते तापमान के कारण इन दोनों झुलसने वाली गर्मी खूब सता रही है। दिन चढ़ने के साथ ही गर्म हवाएं लोगों को बाहर निकलने से रोक रही हैं।

इस गर्मी में दो पहिया वाहन चालकों के साथ ही राहगीरों को भी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। तेज गर्मी का असर दोपहर के समय सड़कों पर नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने 5 दिन तक दिल्ली समेत 9 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इनमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

इन राज्यों में तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को इन राज्यों के कई शहरों में तापमान 43 से 46 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के आगरा में पारा 46.9 डिग्री पहुंचा।

इसके अलावा ओडिशा, झारखंड, गोवा, असम और त्रिपुरा में आज उमस भरी गर्मी का अनुमान जारी किया गया है। उधर, दक्षिण भारत के राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से 5 दिन तक तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भारी बारिश का दौर रहेगा।

वहीं, कर्नाटक में दो दिन बाद यानी 20 मई से तेज बारिश की संभावना बनेगी।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भीषण गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को निकली तेज धूप के कारण तापमान ने पिछले सात साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले वर्ष 2017 में इस दिन अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विज्ञान के अनुसार आने वाले एक-दो दिन में पारा और उछाल मारेगा। देहरादून समेत 6 जिलों हरिद्वार, उधम सिंह नगर, पौड़ी, नैनीताल और चंपावत के साथ ही देहरादून जिले के कुछ इलाकों में हवाएं चलने से चलने का अलर्ट जारी किया गया है पर्वतीय इलाकों में पर्वतीय क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *