स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता थीम के तहत प्रदेशभर के सभी निकायों में होंगे 1100 कार्यक्रम

स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता थीम के तहत प्रदेशभर के सभी निकायों में होंगे 1100 कार्यक्रम

राज्य में पीएम मोदी के जन्मदिन से कार्यक्रम का हुआ आगाज, महात्मा गांधी की जयंती तक रहेगा जारी

देहरादून/लोक संस्कृति

स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान के तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता कार्यक्रम का आगाज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती तक जारी रहेगा। इसमें प्रदेशभर के समस्त निकायों में करीब 1100 विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। यह जानकारी शहरी विकास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने दी।

शहरी विकास मंत्री डा. अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रव्यापी अभियान स्वच्छता ही सेवा- 2024 पीएम मोदी के जन्मदिन से एक अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता की थीम के साथ मनाया जाएगा। बताया कि दो अक्टूबर महात्मा गांधी जी की जयंती को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा।

डा. अग्रवाल ने बताया कि स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता थीम स्वच्छता को दैनिक जीवन और संस्कृति के हिस्से के रूप में अपनाकर संशोधित दृष्टिकोण के साथ व्यवहार परिवर्तन की ओर बढ़ने के परिप्रेक्ष्य में बदलाव का संकेत देती है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि प्रदेशभर के समस्त निकायों में करीब 1100 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बताया कि 17 से 30 सितंबर तक निकायों में वृहद सफाई अभियान चलाया जाएगा। 18 से 25 सितंबर तक स्कूलों में कला-निबंध प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक आयोजित होंगे।

डा. अग्रवाल ने बताया कि 21 से 29 सितंबर तक निकायों में जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 30 सितंबर को निकायों द्वारा पर्यावरण मित्रों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। 01 और 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के तहत विभिन्न आयोजन किये जाएंगे।