ग्राफिक एरा (Graphic Era) पांचवीं बार देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों में शामिल

ग्राफिक एरा (Graphic Era) पांचवीं बार देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों में शामिल

यूनिवर्सिटी में जश्न, मिठाइयां बंटी

 देहरादून/लोक संस्कृति

देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की केंद्र सरकार की सूची में ग्राफिक एरा (Graphic Era) डीम्ड यूनिवर्सिटी और बड़े मुकाम पर पहुंच गयी है। देश भर के विश्वविद्यालयों में अब ग्राफिक एरा को 52वीं रैंक मिली है।

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी राज्य का ऐसा अकेला विश्वविद्यालय है, जो पांच साल से लगातार देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों की केंद्र सरकार की सूची में जगह पा रहा है। विश्वविद्यालय को देश भर में 52वें स्थान पर पहुंचने की घोषणा के साथ ही ग्राफिक एरा में जश्न शुरु हो गया है।

प्लेसमेंट और नई खोजों के क्षेत्र में लगातार एक से बढ़कर एक कीर्तिमान स्थापित करने के बाद ग्राफिक एरा ने एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित कर दी है। केंद्र सरकार की देश के 100 टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को पांचवीं बार शामिल किया गया है और वह भी पहले से ज्यादा अच्छी रैंक के साथ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने आज एनआईआरएफ रैंकिंग-2024 जारी की है, इसमें ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को देश के विश्वविद्यालयों में 52 वीं रैंक दी गई है। पिछले साल ग्राफिक एरा केंद्र सरकार की इस रैंकिंग में देश में 55वें स्थान पर था।

एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में भी ग्राफिक एरा को 52 रैंक मिली है। पिछले साल इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले संस्थानों में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी 62वें स्थान पर थी।

मैनेजमेंट की शिक्षा के लिए ग्राफिक एरा को इस बार रैंकिंग में 59वीं रैंक मिली है। यह पिछले साल की रैंक 65 के बाद विश्वविद्यालय के और बेहतर प्रदर्शन को दर्शाती है। ग्राफिक एरा को देश भर के सौ शीर्ष विश्वविद्यालयों में और ऊंचा दर्जा मिलने की घोषणा होते ही यूनिवर्सिटी में छात्र छात्राओं ने नाच गाकर अपनी खुशी जाहिर की। विश्वविद्यालय में आज शाम मिठाइयां बांटी गईं।

ग्राफिक एरा डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी की शिक्षा के ऊंचे, दुनिया की नवीनतम टेक्नोलॉजी से सुसज्जित प्रयोगशालाओं, प्लेसमेंट में शानदार कीर्तिमान, नई खोजों और विश्व स्तरीय फैकल्टी के चलते यह विश्वविद्यालय लगातार सफलता की नई पेंग बढ़ा रहा है।

देश के टॉप विश्वविद्यालयों की इस सूची में शामिल होने वाला यह उत्तराखंड राज्य का एकमात्र विश्वविद्यालय जो पिछले पांच वर्षों से इस सूची में जगह पा रहा है। कुछ ही हफ्तों के भीतर ग्राफिक एरा की यह दूसरी बड़ी सफलता है।

इससे पहले ग्राफिक एरा को नेशनल मेडिकल कमीशन ने अपने पहले निरीक्षण में ही सब कुछ अच्छा पाते हुए एमबीबीएस की 150 सीटों के साथ मेडिकल कालेज की मान्यता प्रदान की है।

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन प्रोफेसर कमल घनशाला ने कहा कि यह रैंकिंग विश्व की सबसे नई टेक्नोलॉजी से प्रयोगशालाओं को जोड़ने, पूरी दुनिया को लाभांवित करने वाली नई खोजों, बड़े पैमाने पर पेटेंट और रिसर्च के साथ शिक्षा के उच्च स्तर पर केंद्र सरकार की सराहना की तरह है।

डॉ. घनशाला ने कहा कि रैंकिंग में लगातार सुधार ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में दी जाने वाली शिक्षा की उच्च गुणवत्ता, उद्योग जगत की अगले वर्षों की जरूरतों के अनुरूप कोर्स तैयार करने, प्लेसमेंट में नए कीर्तिमान स्थापित करने और देश विदेश में उच्च शिक्षित फैकल्टी के कारण हुआ है।

ग्राफिक एरा का अस्पताल भी इसी राह पर आगे बढ़कर आम लोगों के विश्वास का पर्याय बन रहा है। इस अस्पताल में दुनिया की सबसे नई टेक्नोलॉजी और विख्यात विशेषज्ञ चिकित्सकों के जरिये चिकित्सा क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित किये जा रहे हैं।

ग्राफिक एरा अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी को भी महज ढाई ईंच तक के चीरे वाले ऐसे आपरेशन के जरिये किया जा रहा है जिसमें सीने की हड्डी नहीं काटी जाती। इसी तरह विभिन्न रोगों का उपचार रोगियों की परेशानियों को कम से कम करने वाली तकनीकों के साथ किया जा रहा है।