केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीति के विरुद्ध में किसान निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

  • डोईवाला : केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीति के विरुद्ध ट्रैक्टर रैली निकालेंगे किसान*

डोईवाला, (प्रियांशु सक्सेना)। गन्ने के भुगतान व संयुक्त किसान मोर्चे की गणतंत्र दिवस को होने वाली ट्रैक्टर रैली को लेकर डोईवाला सहकारी गन्ना समिति के सभागार में बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता ताजेन्द्र सिंह द्वारा की गई व संचालन किसान सभा के मण्डल सचिव याक़ूब अली ने किया।

सोमवार को आयोजित बैठक में किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह सजवाण विशेष रूप से उपस्थित हुए।

डोईवाला गन्ना सोसायटी में समपन्न हुई संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक से पूर्व स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणीय और आज़ाद हिन्द फ़ौज के नेता सुभाष चन्द्र बोस की 126 वीं जयंती पर बैठक में उपस्थित सभी किसानों ने उनके चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित कर उनको याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह सजवाण व जिलाध्यक्ष दलजीत सिंह ने कहा कि गन्ने के भुगतान को लेकर लगातार किसानों द्वारा आंदोलन करने के बावजूद मात्र 14 दिन का भुगतान दिया जा रहा है, जो किसानों के साथ सरासर धोका है। कहा कि यदि शीघ्र ही मिल द्वारा भुगतान की प्रक्रिया को नहीं बढ़ाया तो संयुक्त किसान मोर्चा 7.50% ब्याज सहित गन्ना भुगतान को लेकर आंदोलन करेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा अध्यक्ष ताजेन्द्र सिंह व किसान नेता उमेद बोरा ने गन्ना मिल द्वारा जारी किए गए भुगतान की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि जिस मिल के अधिशासी निदेशक को उसके अच्छे कार्य के लिए किसानों द्वारा सम्मानित किया जा रहा है क्या उस अधिकारी को किसानों की कोई फ़िक्र है।

कहा कि मात्र 14 दिन का भुगतान वह भी मिल के चलने के दो माह बाद करना ऊंट के मुंह में जीरे के समान है जो कि सोसायटी से लिये गये कर्जे की पूर्ति ही कर सकता है। उन्होंने केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीति के खिलाफ 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर रैली को कामयाब करने के लिए किसानों से भागीदारी करने की अपील की।

मण्डल अध्यक्ष बलबीर सिंह व मण्डल सचिव याक़ूब अली ने कहा की ट्रैक्टर रैली को सफल बनाने के लिए गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को सुबह 10 बजे गन्ना सोसाइटी डोईवाला के परिसर में एकत्रित होने की अपील कि। कहा की एक वर्ष से अधिक दिल्ली में चले आंदोलन के दौरान 750 से अधिक किसानो ने अपनी शहादत दी परन्तु केंद्र सरकार द्वारा सिर्फ कानून वापस लिए जाने की घोषणा की लेकिन एमएसपी पर जो वायदा किया था। उस पर खरी नहीं उतरी, जिससे नाराज संयुक्त किसान मोर्चा केंद्रीय कमेटी के आह्वान पर पूरे भारत मे किसान ट्रैक्टर रैली कर सरकार की किसान विरोधी नीतियों का विरोध करेगा।

किसान यूनियन जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र खालसा व किसान सभा के मण्डल उपाध्यक्ष ज़ाहिद अंजुम ने कहा कि किसानों को हमेशा अपने गन्ना भुगतान के लिए आंदोलन करना पड़ता है जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। कहा कि सालभर तक किसान गन्ने की खेती को तैयार करता है और फिर उसे सप्लाई करने के बाद भुगतान के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

गन्ना सोसायटी के चेयरमैन मनोज नौटियाल एवं कमल अरोड़ा ने कहा कि जानकारी के अनुसार डोईवाला गन्ना मिल द्वारा लगभग ग्यारह करोड़ की तीस हजार बोरी चीनी बेची जा चुकी बावजूद इसके फिर भी बैंक से कर्ज लेकर किसानों को आंशिक भुगतान लगभग 9 करोड़ रुपए मात्र 14 दिन का किया जाना किसानों के साथ ना इंसाफी है। उन्होंने मिल प्रशासन से किसानों को दो माह गन्ना सप्लाई के बाद 45 दिन तक का भुगतान ब्याज सहित करने की मांग की।

बैठक को किसान नेता हरबंश सिंह, जगजीत सिंह, अनूप कुमार पाल आदि ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान पूरण सिंह, किशन सिंह, इलियास अली, जरनैल सिंह, जागीरी राम, मुहम्मद उस्मान, मिलनजीत सिंह, सुरेन्द्र सिंह, शाहबुद्दीन आदि उपस्थित रहे।