स्वछता रहेगी तो हमारा समाज भी स्वस्थ रहेगा : अनिता ममगाईं

स्वछता रहेगी तो हमारा समाज भी स्वस्थ रहेगा : अनिता ममगाईं

  • ऋषिकेश : गणेश उत्सव के अवसर एम्स ऋषिकेश की कार्डियोलोजिस्ट डाo भानु दुग्गल के स्वच्छता अभियान में निवर्तमान महापौर अनिता ममगाईं ने की शिरकत, बताया शानदार पहल
  • डॉक्टर स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं लोगों का, वे सफाई अभियान से भी जुड़े हैं तो बड़ी पहल है यह समाज में : अनीता ममगाईं

देहरादून/लोक संस्कृति

एम्स ऋषिकेश के कार्डियोलोजिस्ट विभाग की प्रमुख डॉक्टर भानु दुग्गल ने गणेश उत्सव के अवसर पर स्वच्छता अभियान चलाकर आम जन के लिए स्वस्थ रहने के साथ साफ सफाई रखने का शानदार सन्देश दिया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश द्वारा आयोजित गणपति उत्सव के अवसर पर यह अभियान शुरू किया गया था। एम्स ऋषिकेश से शुरू हुए इस अभियान को बैराज, आस्था पथ तक ले जाया गया। जगह जगह कूड़े को उठाकर एकत्रित कर सुरक्षित जगह डंप किया गया। इस दौरान निवर्तमान महापौर ऋषिकेश अनिता ममगाईं ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की अभियान में शिरकत करते हुए अनिता ममगाईं ने कहा, यह वाकई शानदार पहल है।

गणेश उत्सव पर हुए इस अभियान की मैं सराहना करती हूँ. जो डॉक्टर लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं वे सफाई अभियान का सन्देश देकर दोहरी भूमिका भी निभा रहे हैं। यह हमारे समाज के लिए एक प्रभावी सन्देश है। मैं डा भानु दुग्गल का आभार प्रकट करती हूँ। उन्होंने इस अभियान की शुरुवात की । साथ ही आस पास सफाई बनी रहे इसके लिए भी वे काम कर रही हैं। स्वच्छता केवल पर्यावरण मित्रों का या फिर शासन प्रशासन की ही जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। वह अपने आस-पास सफाई रखे। साथ ही जब भी मौक़ा मिले समाज को भी बताये और जागरूक करे। स्वच्छता रहेगी तो समाज भी स्वस्थ रहेगा। यह अच्छी पहल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को हाथ में झाड़ू लेकर स्वच्छता का सन्देश दिया था। जिसको लेकर देश विदेश में लोगों ने उनकी सराहना की थी।

ममगाईं ने कहा, इतना ब्यस्त कार्यक्रम के बावजूद डॉक्टर भानु दुग्गल और उनकी टीम ने अभियान में शिरकत की उसके लिए आभार जताती हूँ। इस अवसर पर डॉक्टर भानु दुग्गल ने कहा, हमें अपने आस पास तो सफाई रखनी ही चाहिए साथ ही बाहर कहीं भी जाएँ हमें गन्दगी नहीं करनी चाहिए। जितना हो सके लोगों को साफ़ सफाई के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होने निवर्तमान महापौर अनिता ममगाईं का आभार जताते हुए उनको भी धन्यवाद कहा वे समय निकाल कर इस अभियान से जुडी। इस अवसर पर मौजूद लोगों को सभी उपस्थित लोगों को गंगा नदी और उसके तट पर शून्य प्लास्टिक कचरा सुनिश्चित करने और प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग न करने की शपथ दिलाई। अभियान के दौरान हेमंत गुप्ता जी ,डॉ. यश (एसोसिएट प्रोफेसर) , सहायक प्राध्यापक डॉ. प्रियवंदना, आयुष विभाग के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. श्रीलाय महंती , कार्डियोलॉजी विभाग के वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों में डॉ. विजय, डॉ. अनिरुद्ध, डॉ. सतीश, डॉ. रूपेन्द्र, डॉ. कणिका, डॉ. किशन और डॉ. आकाश , नर्सिंग फैकल्टी से डॉ. रूपिंदर कौर और जितेंद्र (डिप्टी नर्सिंग सुपरिंटेंडेंट), पूर्व सभासद राजकुमारी जुगलान, विजय लक्ष्मी भट्ट, असर्फी रणावत कार्डियोलॉजी विभाग के संकाय सदस्य, रेजिडेंट डॉक्टर, नर्सिंग ऑफिसर, एमबीबीएस विद्यार्थी, नर्सिंग विद्यार्थी, सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल के छात्र, और विभाग के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। आदि मौजूद रहे।