दीक्षारंभ में बिखरा छात्रों का हुनर और विशेषज्ञों का ज्ञान

दीक्षारंभ में बिखरा छात्रों का हुनर और विशेषज्ञों का ज्ञान

  • देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में ‘दीक्षारंभ 24’ का आयोजन
  • विभिन्न ज्ञानवर्धक गतिविधियों के ज़रिये छात्रों का उत्साहवर्धन

देहरादून/लोक संस्कृति

विकास यात्रा के पथ पर कदम बढ़ाते हुए नए छात्रों ने देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी के ‘दीक्षारंभ 24’ में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने छात्रों को चुनौतियों से लड़ने और सफलता हासिल करने का मन्त्र प्रदान किया। वहीं, छात्रों ने भी विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए ‘दीक्षारंभ 24’ को यादगार बना दिया।

मांडूवाला स्थित देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में विभिन्न स्कूलों में प्रवेश लेने वाले नए छात्रों के लिए ‘दीक्षारंभ 24’ का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। ‘दीक्षारंभ’ के दौरान स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग, मैनेजमेंट एंड कॉमर्स, फार्मेसी एंड रीसर्च, होटल मैनेजमेंट एंड टूरिज्म, एग्रीकल्चर, आर्किटेक्चर, जर्नलिज्म एंड लिबरल आर्ट्स, नर्सिंग, अलाइड साइंसेज, मेडिकल कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल साइंसेज में नए छात्रों को शैक्षणिक माहौल से रूबरू कराने, विशेषज्ञों की देखरेख में चुनौतियों से लड़ने सहित हैंड्स ऑन एक्टिविटीज के ज़रिये नए छात्रों ने सफलता के मन्त्र हासिल किये। वहीं, विभिन्न कार्यशालाओं के दौरान छात्र उत्साहित नज़र आये। बात चाहे अग्निशमन विभाग द्वारा आयोजित फायर सेफ्टी वर्कशॉप की हो या फिर फॉरेंसिक डिपार्टमेंट क्राइम क़्वेस्ट चैलेंज की, वाइल्ड एडवेंचर हो या फिर मीडिया विशेषज्ञों का विश्लेषण, एंटी रैगिंग नुक्कड़ नाटक हो, नेशनल स्पोर्ट्स डे सेलिब्रेशन हो या फिर जन्माष्टमी की धूम छात्रों ने ‘दीक्षारंभ’ में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं, ‘दीक्षारंभ’ के शुभारंभ पर शिक्षा उत्थान समिति न्यास के विशेषज्ञों ने और ‘दीक्षारंभ के आखिर में आध्यात्मिक गुरु और शिक्षा विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर पवन सिन्हा ‘गुरूजी’ ने छात्रों को अपना लक्ष्य हासिल करने के ज़रूरी गुर सिखाये।

इस दौरान उन्होंने शिक्षा और आध्यात्मिकता के बेहतरीन तालमेल के साथ आगे बढ़ने का मंत्र प्रदान किया। ‘दीक्षारंभ’ के समापन अवसर पर विश्वविद्यालय अध्यक्ष माननीय संजय बंसल ने कहा कि नए छात्रों में ‘दीक्षारंभ’ के माध्यम से एक नए जोश का आग़ाज़ हुआ है। उम्मीद है ‘दीक्षारंभ 24’ छात्रों को तरक्की की नयी इबारत लिखने में मदद करेगा।