स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद राज्य आंदोलनकारियों के परिजनों को किया जाएगा सम्मानित : DM त्रिपाठी 

चमोली 08 अगस्त,2022 

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर अपर जिलाधिकारी अभिषेक त्रिपाठी की अध्यक्षता में क्लेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। जिसमें स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाने को लेकर कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गयी। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद राज्य आंदोलनकारियों के परिजनों को संबधित तहसील स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाएगा।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 15 अगस्त को सभी कार्यालध्यक्ष अपने-अपने कार्यालय में प्रातः 9ः00 बजे ध्वजारोहण करेंगे। जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में 9ः30 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। समस्त शिक्षण संस्थाओं द्वारा प्रातः 7.00 बजे प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसके बाद 10ः00 बजे शहीद स्मारकों पर माल्यपर्ण और  घिंघराण मोटर मार्ग पर पौधरोपण किया जाएगा। अपर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि 14 व 15 अगस्त को सांय 6 से रात्रि 11 बजे तक सरकारी भवनों, इमारतों, स्वतंत्रता संग्राम के एतिहासिक स्मारकों को छोटे एलईडी लाईडी बल्वों से प्रकाशमान करना सुनिश्चित करें।
प्रमुख चौराहों, कार्यालयों में देश भक्ति एवं देशप्रेम गीतों का प्रसारण किया जाए। शिक्षण संस्थाओं में भाषण, कविता, निबध, चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाए। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी कार्यालय परिसर, नगर पालिका व नगर पंचायतों के सभी वार्डो में विशेष स्वच्छता एवं साफ सफाई रखने के निर्देश भी दिए। ग्राम पंचायत में भी विशेष स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा।
अपर जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर इस बार हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत सभी घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराया जाएगा। परियोजना निदेशक आंनद सिंह ने बताया कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में 1.03 लाख परिवार तथा शहरी क्षेत्रों में 20 हजार परिवार सहित कुल मिलाकर 1.23 लाख परिवार है। जनपद के सभी विभागों के सहयोग से पर्याप्त संख्या में तिरंगा उपलब्ध हो गया है। जल्द ही इसका वितरण कराया जाएगा।
बैठक के उपरांत सभी अधिकारियों ने हाथों में तिरंगा लेकर ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम के तहत आगामी 13 से 15 अगस्त तक घर-घर तिरंगा फहराने का संदेश भी दिया। इस दौरान मुख्य कोषाधिकारी सूर्य प्रताप सिंह, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, सीओ पुलिस नताशा सिंह सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।